Sunday, May 19, 2024

Post Mortem (Music)

यूट्यूब पर जबरदस्त हिट हैं किसान आंदोलन पर बने ये 12 पंजाबी गाने

लवलीन धालीवाल | January 28, 2021 03:41 PM
  • कंवर ग्रेवाल से लेकर जैज़ी बी और गिप्पी ग्रेवाल तक ने किसानों के चर्चित आंदोलन पर गाने बनाए हैं

जहां बॉलीवुड के बड़े से बड़े स्टार्स कमजोर पड़ गए, वहां पंजाब के सिंगर्स ने अपनी रीढ़ दिखाई. भले ही उनकी राजनीतिक सोच कुछ भी हो, लेकिन ठोस मुद्दों पर पंजाब के सिंगर्स ने खुलकर अपनी राय रखी है. केंद्र सरकार ने तीन कृषि कानून संसद में पारित किए. उसके विरोध में पंजाब और भारत के दूसरे किसान उतरे. उन्होंने दिल्ली के सिंघु बॉर्डर पर जाकर धरना दे दिया. हजारों की संख्या में. उसके बाद से पंजाबी सिंगर्स ने वहां जाना और गाने बनाकर लोगों में जोश जगाना शुरू कर दिया. ऐसा नहीं है कि उन्होंने गाने बनाए और उन्हें किसी ने देखा नहीं. इन गानों को लाखों, करोड़ों व्यूज़ मिल रहे हैं यूट्यूब पर. इतने मिलियन जो उन्हें सुपरहिट बनाते हैं. चाहे किसानों के मसले के लिए इन गानों को सुनें या फिर महज एंटरटेनमेंट के लिए इन्हें देखें-सुनें, दोनों में ये कारगर हैं. ऐसे ही 12 गानों को हम यहां बता रहे हैं. आप देखें. इनके अलावा और बहुत से गाने हैं. उन्हें भी देखें. किसान आंदोलन पर कोई 250 से ज्यादा गाने हाल में बने हैं.

  1. पेचा

सिंगर – कंवर ग्रेवाल, हर्फ चीमा

 किसानों के संघर्ष का चेहरा बन चुके कंवर ग्रेवाल और हर्फ चीमा का गाना पेचा बहुत चर्चा में रहा. इसे 1 करोड़ से ज्यादा यूट्यूब व्यूज़ मिल चुके हैं. इस गाने में वो केंद्र सरकार का भी खुला नाम लेते हैं और आखिर में सारे किसानों से गुजारिश करते हैं कि 26 तारीख को दिल्ली पहुंचें. इन दो सिंगर्स ने ही किसानों के लिए एक दर्जन से ज्यादा गाने रिलीज किए हैं.

  1. किसान एंथम

सिंगर – जस बाजवा, मनकीरत औलख, निशान भुल्लर, जॉर्डन संधू, फैजलपुरिया, दिलप्रीत ढिल्लों, डीजे फ्लो, श्री बराड़, अफ़साना ख़ान और बॉबी संधू

इस गाने को यूट्यूब पर खूब देखा गया. अब तक 2.5 करोड़ से भी ज्यादा बार. गाना ऐसा कि किसानों के संघर्ष की पहचान बना. इसमें किसान आंदोलन की रियल फुटेज दिखती है. इसके बोल में खुलकर कहा जाता है कि इंडिया का मीडिया बिक गया है जो सच नहीं दिखा रहा. किसान एंथम को पंजाब के 10 सिंगर्स ने मिलकर गाया है.  

  1. पंजाब बोलदा

सिंगर - रणजीत बावा किसान आंदोलन में खासे सक्रिय रहे हैं रणजीत बावा के गाने पंजाब बोलदा.. को अब तक 2 करोड़ से ज्यादा बार देखा जा चुका है। इसमें भी किसानों के संघर्ष की बहुत सारी फुटेज यूज़ की गई है. लिरिक्स में एक लाइन ये भी आती है कि - रब न करे कि गोरे फिर आ जाएं, फिर योगा करके आजादी ले लेना. इस लाइन में लोगों को क्या कहने की कोशिश हो रही है समझ आता है. अब रणजीत बावा का नया गाना फतेह.. भी पॉपुलर हो रहा है।

  1. अस्सी वढ़ागे

सिंगर – हिम्मत संधू 

 किसान आंदोलन के दौरान आए गानों में से कुछ तो इतने पॉपुलर हुए कि इस आंदोलन की पहचान बन गए हैं. ऐसा ही एक गाना है हिम्मत संधू का लिखा और गाया गाना अस्सी वढ़ागे. इसे यूट्यूब पर 1.25 करोड़ से ज्यादा व्यूज मिल चुके हैं।

 

  1. सुण दिल्ली ए

सिंगर – राजवीर जंवदा

 इस गाने की शुरुआत ही यूं होती है - कि पंजाब मुड़ेगा तो दिल्ली से अपना हक लेकर ही मुड़ेगा. मौजूदा किसान आंदोलन के दौरान रिलीज हुए तकरीबन आधा दर्जन गानों का शीर्षक भी यही है - सुण दिल्लीए. कई सिंगर्स इसे गा चुके हैं. लेकिन गायक राजवीर जंवदा का गाया सुण दिल्लीए.. सबसे ज्यादा पॉपुलर हुआ. ये गाना रिलीज होने के बाद कुछ ही घंटों बाद आंदोलन में छा गया. इसी शीर्षक वाला एक गाना दो बहनों रमणीक और सिमरिता ने भी गाया है जो म्यूजिक इंडस्ट्री में कोई बड़ा नाम नहीं हैं, लेकिन उनका गाया सुण दिल्लीए.. भी जब से सोशल मीडिया पर वायरल हुआ है, वे रातों रात स्टार बन गई हैं।  

  1. जट्टा तकड़ा होजा

सिंगर – जस बाजवा  

यह गाना यूट्यूब पर 57 लाख से भी ज्यादा बार सुना जा चुका है और किसान संघर्ष में हिस्सा बने लोगों का फेवरेट है. इसमें जस बाजवा किसानों को तकड़ा होने, यानी एकजुट होने का संदेश देते हैं. गाने में कुछ ठोस बातें भी कही गई हैं. जैसे इसमें इसमें कहा गया कि कृषि में प्राइवेट सेक्टर को लाने की तैयारी है और किसानों की जमीनें खो जाएंगी. लेकिन एक लाइन आपत्तिजनक भी है जिसमें जस बाजवा कहते हैं कि अगर हथियार उठाने पड़े तो वो भी उठाएंगे.  

  1. दिल्ली ए पंजाब नाल पंगे ठीक नईं

सिंगर – आर नैत 

ये गाना केंद्र सरकार को सीधी चुनौती देता है कि पंजाब से पंगे लेना ठीक नहीं है. इसे अब तक 44 लाख से ज्यादा बार देखा चुका है. गाने का वीडियो भी शानदार है जिसमें आंदोलन की ओरिजिनल फुटेज इस्तेमाल हुई है.

  1. किसान वर्सेज दिल्ली

सिंगर – निंजा पॉप, रैप हो या लोक गीत इस आंदोलन के लिए हर तरह का गाना रिलीज हुआ है. पंजाब के युवा सिंगर निंजा भी एक ऐसा ही रीमिक्स गाना लेकर आए हैं जो किसान आंदोलन से जुड़ी कई तस्वीरें पेश कर करता है और खासतौर पर यंगस्टर्स का खूब भा रहा है. इसे अब तक 34 लाख व्यूज़ मिल चुके हैं.

  

  1. ज़ालम सरकारां नूं

सिंगर – गिप्पी ग्रेवाल 

अक्सर दिल्ली के बॉर्डरों पर स्पीकर्स पर बजता सुनाई देता है पंजाबी सुपरस्टार गिप्पी ग्रेवाल का गाना - ज़ालम सरकारां. जितने भी गाने इस संघर्ष में रिलीज हुए सब सिंगर्स की प्रोफेशनल एलबम हैं. करीब 30 लाख बार देखा जा चुका गिप्पी ग्रेवाल कर ये गाना भी आंदोलन से जुड़े कई पहलुओं को दिखाता है.

 

  1. ऐलान  

सिंगर – कंवर ग्रेवाल

कंवर ग्रेवाल पंजाबी लोक संगीत का बहुत मशहूर नाम हैं. किसानों पर गाए उनके बहुत सारे गानों को यूट्यूब पर लाखों व्यूज मिल रहे हैं. इनमें से एक है ऐलान. इसे 58 मिलियन से ज्यादा बार देखा जा चुका है. इसमें एक लाइन है जो बहुत सॉलिड है - पर फसलां दे फैसले किसान करूगा. निर्विवाद रूप से कंवर के गाने सबसे असरदार और मजबूत साबित हुए हैं. उनके और भी कई गाने ट्रेंड कर रहे हैं - जैसे आखिरी फैसला, प्राउड टू बी फार्मर, पातशाह,   इतिहास, जवानी जिंदाबाद. खोजकर देखें.

  1. किसान रिपब्लिक डे

सिंगर – जस बाजवा, पलविंदर टोहरा

 26 जनवरी से ठीक पहले जस बाजवा ये गाना लाए हैं - किसान रिपब्लिक डे. और कुछेक दिन में इसे 18 लाख से ज्यादा व्यूज मिल गए हैं.

  1. बगावतां

सिंगर – जैज़ी बी

 जाब के गानों की कोई लिस्ट बिना जैजी बी के खत्म हो जाए ऐसा नहीं हो सकता. सारे सिंगर्स में सबसे सीनियर हैं. उन्होंने भी किसान आंदोलन पर गाना बनाया है. बोल हैं - बगावतां. इसमें इस आंदोलन को विदेश में रह रहे पंजाबियों से मिल रहे सपोर्ट को दिखाया गया है. कैसे विदेशों में भी पंजाबी खुलकर अपना सपोर्ट दिखा रहे हैं. इसके अलावा जैज़ी ने 'तीर पंजाब तों' भी बनाया है. वो भी बहुत पेसी सॉन्ग है. दोनों ही गाने किसानों के बुलंद हौसले बयां करते हैं.  

 

पंजाबी गायकों के अलावा हरियाणा के सिंगर्स भी गाने बना रहे हैं.

 

Have something to say? Post your comment